चंडीगढ़ – जलवायु परिवर्तन को लेकर धरातल पर जाकर चलाने होंगे जागरूकता कार्यक्रम – वन मंत्री 

6
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

चंडीगढ़, 23 सितंबर (कुलदीप सैनी) :  हरियाणा के वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के मामले में धरातल पर जाकर पूरे देश में जागरूकता कार्यक्रम चलाने होंगे ताकि लोगों को जागरूक कर पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके। वन मंत्री ने यह बात आज आज गुजरात में आयोजित पर्यावरण एवं वन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान कही।

वन मंत्री कंवरपाल ने कहा कि पर्यावरण विषय को स्कूल और महाविद्यालयो के पाठ्यक्रम में लाकर विद्यार्थियों को पढ़ाना होगा ताकि हमारी भावी पीढ़ी पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक हो। उन्होंने कहा कि टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया जैसे विभिन्न संचार के माध्यम से भी अधिक जागरूकता फैलानी होगी तभी इसके पीछे के मक़सद को प्राप्त कर सकेंगे।

वन मंत्री ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए और आने वाली भावी पीढ़ियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एक रोडमैप तैयार करके आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाकर उनका संरक्षण भी करना चाहिए ताकि वह पर्यावरण को शुद्ध रख सकें।

उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा फेंके गए पॉलीथिन से समुद्री जीवों को बड़ा खतरा पैदा हो रहा है।  प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को काफी तेजी से नुकसान पहुंचा रही है हमें इस समस्या से निपटने के लिए गंभीरता पूर्वक इसके समाधान के प्रयास तेजी से शुरू करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here