यमुनानगर – जानिए धुंध में दुर्घटनाएं रोकने के लिए पुलिस ने वाहन चालकों के लिए क्या एडवाइजरी की जारी

96
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

ट्रैफिक के नियमों का पालन कर अपने जीवन को बनाए सुगम एवं सुरक्षित – पुलिस अधीक्षक

यमुनानगर, 19 दिसंबर (कुलदीप सैनी) : पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा द्वारा सर्दी के मौसम में पड़ने वाले कोहरे व धुंध के दौरान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी थाना प्रबंधको, चौकी प्रभारियों और थाना प्रबंधक ट्रैफिक को अपने-अपने क्षेत्रों में सावधानी के साथ वाहन चालकों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए है।

               पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सर्दी के मौसम में सुरक्षित यातयात के प्रति सावधानी बरतनी जरूरी है। सुबह और रात में कोहरे के दौरान वाहन चालकों को अधिक सावधानी के साथ ट्रैफिक के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की आवश्यकता है ताकि नागरिक सुरक्षित सफर कर सके और सड़क पर कोई दुर्घटना न हो। नागरिको को धुंध के मौसम में कम दृश्यता के कारण किसी प्रकार का कोई नुक़सान व दुर्घटना ना होने पायें इसके लिए जिला ट्रैफिक पुलिस छोटे-बड़े, निजी और कमर्शियल वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने का भी लगातार काम कर रही है।

पुलिस अधीक्षक ने वाहन चालकों को धुंध के मौसम में वाहन चलाते समय सावधानियां बरतने के सुझाव दिए है जो इस प्रकार है –

(1) अपने गंतव्य को जानें व निर्धारित करने से पहले मार्ग की योजना बनाएं और अतिरिक्त समय हाथ में रखें ।

(2)  अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम करने के क्रम में है, विशेष रूप से रोशनी, ब्रेक, विंडस्क्रीन वाइपर।

(3) अपने सामने और साइड के वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और टेल-गेटिंग से बचें।

(4) यदि कोहरे में दृश्यता 100 मीटर से कम रह जाती है, तो रोशनी चालू करें। गति कम करें, स्पीडोमीटर देखें, अपने हेडलाइट्स को ओवर ड्राइव न करें।

(5)कोहरे और कभी-कभी बारिश के दौरान,सड़क पर फिसलन हो सकती है। फिसलन भरी सड़कों पर सावधान रहे।

(6) अन्य वाहनों से आगे निकलने का प्रयास न करें।

(7) व्यस्त सड़कों के किनारे गाड़ी पार्क ना करे यदि कोहरा बहुत घना है, तो कहीं सुरक्षित जगह रुक कोहरे के कम होने का इंतजार करना सबसे अच्छा है। 

(8) अपनी लेन में ड्राइव करें और धैर्य रखें।

(9) वाहनों पर फोग लाइट अवश्य लगवायें।

(10 वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगवाए।

(11) शराब पीकर वाहन ना चलाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here