रक्तदान से हार्टअटैक व कैंसर होने की संभावना कम: रजत मलिक

22
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

बराड़ा। जय पब्लिक स्कूल अधोई के प्रांगण में सेवा ट्रस्ट यू के (इंडिया), एचडीएफसी बैंक, उम्मीद फाउंडेशन व जेपीएस स्कूल के सौजन्य से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन सेवा ट्रस्ट के स्टेट कोऑर्डिनेटर पवन पराशर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रस्ट के चेयरमैन नरेश मितल ने की। कार्यक्रम में मुख्यातिथि समाजसेवी रजत मालिक की गौरवमयी उपस्थिति सहित डॉ बलदेव कुमार कुलपति आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र, विशिष्ट अतिथि रवि कपूर, परमजीत भारद्वाज, राजेश पराशर, राजकुमार व सुभाष कलसाना ने शिरक्त की। इस कैंप में युवाओं ने बढ़-चढक़र रक्तदान किया। कैंप में 107 युनिट एकत्रित हुई। कैंप में सात महिलाओं भावना शर्मा, चंचल, रितु, अनीता, सोनिया, सुमन बाला, अनीता ने भी रक्तदान कर समाज को प्रेरित किया। कैंंप में सेवा ट्रस्ट के सदस्य राजिन्द्र सैनी ने 47वीं बार, पवन मितल ने 20वीं, रमेश गुप्ता व राकेश ने 6 वीं और उम्मीद फाउंडेशन के फाउंडर मनप्रीत सिंह ने 29 वीं बार रक्तदान किया। ट्रस्ट के चेयरमैन नरेश मितल ने क्षेत्र के युवाओं के जोश की तारीफ की एवं सफल रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए युवाओं, एचडीफसी बैंक, उम्मीद फाउंडेशन व जेपीएस का धन्यवाद किया।

रक्तदान बढक़र कोई महादान नहीं:- मुख्यातिथि समाजसेवी रजत मलिक ने रक्तदाताओं को प्रोह्त्साहित करते हुए सेवा ट्रस्ट यूके के इस महान कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि खून किसी फैक्ट्री में नहीं बनता। रक्तदान से हम किसी दूसरे जरूरतमंद की मदद कर सकते है। उन्होंने कहा कि नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से सेहत भी ठीक रहती है। उन्होंने कहा कि ‘जर्नल आफ द अमेरिकन मेडीकल एसोसिएशन’ ने अपने शोध में पाया कि रक्तदान करते रहने से हार्ट अटैक का खतरा लगभग 80 प्रतिशत कम हो जाता है। इसी तरह से रक्तदान करते रहने से हमारे शरीर में आयरन का लेवल कम हो जाता है जिससे कैंसर का खतरा भी 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

यह रहे मौजूद:- इस दौरान ट्रस्ट की ओर से मुख्यातिथि, सभी वशिष्ठ अतिथियों, डॉक्टर्स की टीम और सभी रक्तदाताओं को स्मृति चिह्न और संस्था की को-स्पोंसर डाबर इंडिया लिमिटेड की तरफ से इम्यूनिटी बूस्टर गिफ्ट पैक उपहार स्वरूप देकर सम्मानित किया। इस मौके पर एचडीफसी बैंक, उम्मीद फाउंडेशन व जय पब्लिक स्कूल अधोई के स्टाफ सहित योगेंद्र चौहान, हरविंदर छाबड़ा, सीए वागीश शर्मा, राकेश वोहरा, पवन मितल, राजेश सेन, रमेश गुप्ता, मनोज बट्टी, राजिंदर सैनी, रमेश गुप्ता, जस्तार केसरी, गुरदेव सिंह, गुलशन कुमार, तुषार बक्शी एवं अन्य साथियों का सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here