रादौर – गर्मी के कारण अस्पतालों में बढ़ रही डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या

43
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

रादौर,11 अप्रैल (कुलदीप सैनी)  : गर्मी बढ़ने साथ हीट स्ट्रॉक व डीहाड्रेशन के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। सरकारी अस्पतालों में कुल ओपीडी में 60 से 70 फीसदी मरीज गर्मी में होने वाली बिमारियों से संबंधित सामने आ रहे है। वही चिकित्सक भी तेजी से बढ़ रही गर्मी से बचाव के लिए लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखने की सलाह दे जरूत है।

अप्रैल माह में पड़ रही गर्मी अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है। गर्मी बढ़ने के कारण यह लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है। अस्पतालों में गर्मी से होने वाली बीमारियों के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। रादौर सरकारी अस्पताल के एसएमओ डॉ विजय परमार ने बताया कि अस्पताल में आने वाली कुल ओपीडी में इस समय 60 से 70 फीसदी मरीज गर्मी में होने वाली बीमारियों से सम्बंधित सामने आ रहे है। उन्होंने बताया कि जो लोग इस वक्त खेतों में या बाइक से बाहर कार्य कर रहे है, उनमें डिहाइड्रेशन होने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी व अन्य द्रव्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में इस समय उल्टी, दस्त, बुखार,चक्कर आना व कुछ डायरिया के मरीज भी सामने आ रहे है। उन्होंने बताया कि गर्मी में बचाव के लिए हमे थोड़े थोड़े अंतराल में पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा अगर बाहर निकलना पड़े तो मुहं डांफकर ही निकलना चाहिए। वही उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि अगर डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा है, तो उसे तुरंत अपना इलाज निजी या सरकारी अस्पताल में करवाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here