रादौर – नाहरपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित किये जाने पर भड़के ग्रामीण

13
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

रादौर, 10 सितंबर (कुलदीप सैनी) : क्षेत्र के गांव नाहरपुर में अज्ञात लोगों द्वारा संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को खंडित किए जाने पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने रोष स्वरूप अंबेडकर युवा मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष शशि कुमार के नेतृत्व में नारेबाजी की और मामले की उच्च स्तरीय जांच कर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की। सूचना मिलने पर थाना जठलाना पुलिस मौके पर पहुंची और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में खंडित प्रतिमा की जगह नई प्रतिमा स्थापित किए जाने की मांग भी की। दोपहर बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने वायदे अनुसार समाज के लोगों को डा. भीमराव अंबेडकर की नई प्रतिभा उपलब्ध करवाई। तब ग्रामीणों ने गांव की परिक्रमा करते हुए प्रतिमा को दोबारा उसी स्थान पर स्थापित करवा दिया।

      अंबेडकर युवा मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष शशि कुमार, महिंद्र सिंह, मोहनलाल, सोहनलाल, मांगाराम, सुमित, सचिन ने बताया कि गांव में डा. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित थी। रात्रि करीब साढ़े 11 बजे तक यह मूर्ति पूरी तरह से ठीक थी। लेकिन सुबह करीब साढ़े 6 बजे उन्होंने देखा कि प्रतिमा की बाजू व मुंह को किसी ने खंडित किया हुआ है। उन्होंने आसपास पूछताछ कर पता लगाने का प्रयास किया लेकिन किसी के बारे कोई जानकारी नहीं लग सकी। उन्होंने कहा कि बार बार इस प्रकार की ओछी हरकतें समाज में की जा रही है। कभी कहीं तो कभी कहीं पर डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया जाता है। जिससे पूरे दलित समाज की भावनाओं को आहत करने का कार्य किया जा रहा है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनकी मांग है कि प्रशासन जल्द से जल्द यह घिनौना व शर्मनाक कार्य करने वाले व्यक्ति की पहचान कर उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे।
इस बारे थाना प्रभारी संदीप कुमार ने बताया कि सुबह उन्हें जैसे ही प्रतिमा खंडित किए जाने की सूचना मिली तो वह टीम के साथ गांव में पहुंच गए। जिसके बाद ग्रामीणों की शिकायत पर तुरंत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की गहनता से जांच की जा रही है। उम्मीद है कि जल्द ही मूर्ति खंडित करने वाला का पता चल जाएगा। जिसके बाद उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। गांव में ग्रामीणों ने दोबारा नई प्रतिमा को स्थापित करवा दिया है। जिससे अब गांव का माहौल शांतिपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here