रादौर – नींबू के भाव छू रहे आसमान, परचून के भाव 280 रुपए किलो तक पहुंचे

77
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

रादौर, 5 अप्रैल (कुलदीप सैनी) : इस वर्ष समय से पहले पड़ रही गर्मी के कारण जहां लोगों के पहले ही पसीने निकलने शुरू हो गए थे, वही बढ़ती गर्मी में प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी पीना भी अब आम लोगों की  पंहुच से दूर होता जा रहा है। सब्जी मंडी में आज नींबू 220 से 240 किलों के हिसाब से बिका, तो वही मार्किट में नींबू 270 से 280 रुपए प्रति किलो के हिसाब से ग्राहकों को खरीदना पड़ रहा है। सब्जी मंडी के आढ़तियों ने बताया कि नींबू के भाव में आज तक उन्होंने इतनी तेजी कभी नहीं देखी है।

फसल खराब व तेल की कीमतों के कारण बढ़े दाम 

सब्जी मंडी के प्रधान विजय कुमार ने बताया कि नींबू के भाव में तेजी आने के दो बड़े कारण इस बार देखने को मिल रहे है। एक तो पेट्रोलियम पदार्थों  के दामों में जारी बढ़ोतरी के कारण ट्रांसपोर्ट का ख़र्च बढ़ना व दूसरा कारण इस बार फसल खराब होना भी माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तो गर्मी पड़नी शुरू हुई ही है, जैसे जैसे गर्मी बढ़ेगी, तो नींबू की डिमांड बढ़ने से इसके दामों में और भी तेजी आ सकती है। उन्होंने कहा कि उन्हें सब्जी का कार्य करते हुए 50 वर्ष से भी ज्यादा समय हो गया है, लेकिन उन्होंने आज तक नींबू के भाव में इतनी तेजी कभी नहीं देखी।

महंगे होने से बिक्री पर पड़ रहा असर 

आमतौर पर इन दिनों बाजार में 70 से 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकने वाले नींबू की बढ़ती कीमतों ने इस बार नए रिकॉर्ड बनाए है। जिससे इसकी बिक्री पर भी असर पड़ रहा है। एक स्थानीय दुकानदार रमेश कुमार ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ लोग नींबू खरीदने तो दुकान पर आ रहे है, लेकिन इस बार बढ़े दामों के कारण खरीद करने से पीछे हट रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here