रादौर – मौसम में बदलाव का असर, गेहूं कटाई का कार्य शुरू 

40
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

रादौर, 28 मार्च (कुलदीप सैनी) : मार्च के अंत में गर्मी बढ़ते ही गेहूं की फसल तेजी से पककर तैयार होती जा रही है। इस बार समय से पहले गर्मी पड़ते ही फसल पकनी शुरू हो गई है। जिससे अप्रैल के पहले सप्ताह में ही मंडियों में गेहूं की फसल की आवक होना तय है। आमतौर पर 10 अप्रैल के निकट मंडियों में गेहूं की फसल की आवक होती है। इस बार मंडियों में जल्द गेहूं की आवक होनी शुरू हो जाएगी।

किसान कर्मवीर, मंजीत, रमेश, जसविंदर आदि ने बताया कि मार्च में तेज गर्मी पड़ने से गेहूं की फसल समय से पहले पककर तैयार होने लगी है। यह किसानों के लिए चिंता की बात है। जल्द ही गेहूं की फसल के पकने से प्रति एकड़ उत्पादन में भारी कमी आना तय है। इससे किसानों को प्रति एकड़ हजारों रुपये का नुकसान भी होगा। वहीं पछेती गेहूं की बिजाई करने वाले किसानों को और ज्यादा नुकसान होना तय है। गेहूं के जल्दी पकने से पछेती गेहूं की निकासी ओर भी कम होगी और प्रति एकड़ उत्पादन भी काफी कम होगा। किसानों ने बताया कि गर्मी का मौसम जल्द शुरू होने से इस बार किसानों को प्रति एकड़ गेहूं के उत्पादन में काफी असर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here