रादौर – स्वदेशी जागरण मंच द्वारा किया गया उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रम का आयोजन

37
ख़बर सुने
🔔 वीडियो खबरें देखने के लिए 👉 यहां क्लिक करें 👈और हमारे चैनल को सब्सक्राइब व 🔔 का बटन दबा कर तुरंत पाए ताजा खबरों की अपडेट

रादौर, 31 अगस्त (कुलदीप सैनी) : इंडियन पब्लिक स्कूल रादौर में स्वावलंबी भारत अभियान के तहत स्वदेशी जागरण मंच द्वारा उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वावलंबी भारत अभियान के जिला समन्वयक एवं चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष एम.के सहगल बतौर मुख्य वक्ता पहुंचे। कार्यक्रम में  हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन की खंड संयोजक राजकुमारी कश्यप, महात्मा ज्योतिबा फुले राजकीय महाविद्यालय की प्रोफेसर डा. रिंकू शर्मा सह वक्ता के तौर पर मौजूद रही। जबकि जिला सह संयोजक प्रदीप चौधरी, डा. अश्वनी अग्रवाल, जिला प्रचार प्रमुख विश्वेंद्र शर्मा विशेष अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड संयोजक रविंद्र सैनी ने की। स्कूल प्रबंधक ईश मेहता ने अतिथियों का स्वागत किया।
एम.के सहगल ने कहा कि भारत में सबसे ज्यादा युवा है और युवाओं में किसी भी कार्य को करने की क्षमता होती है। लेकिन क्षेत्र के युवा व्यापार में रिस्क लेने से डरते है। जबकि हमारे देश में ही कई ऐसे युवाओं के उदाहरण है जिन्होंने एक छोटे स्तर से अपना व्यवसाय शुरू किया और आज वह न केवल देश के बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ा ब्रांड बन चुके है। हमें अपनी काबिलियत को पहचान कर उसे प्लेटफार्म चुनना है और फिर उसके लिए प्रयास करना है और यह प्रयास तब तक जारी रखना है जब तक हम उसमें सफल नहीं हो जाते। क्योंकि देश में हर युवा को नौकरी मिले यह संभव नहीं है। इसलिए हमें नौकरी लेने वाला बनने के बजाए नौकरी देने वाला बनने के लिए प्रयास करना है। राजकुमारी कश्यप ने कहा कि सरकार भी स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए न केवल ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है बल्कि उस पर सब्सिडी भी दी जा रही है। हम सरकार की योजनाओं के बारे जानकारी लेकर अपना रोजगार स्थापित कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here